Lucknow Dehradun Vande Bharat Express: जानें टाइमिंग से लेकर किराये तक की सम्पूर्ण जानकारी, स्टेशन लिस्ट

Lucknow Dehradun Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू कर रेलवे के इतिहास में नया दौर रच दिया है। वंदे भारत एक्सप्रेस (Lucknow Dehradun Vande Bharat Express) भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई मीडियम डिस्टेंस सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा है। यह पूरी तरह से एयर कंडीशनर चेयर कार ट्रेन है जो 800 किलोमीटर के आसपास दूरी वाले शहरों को आपस में जोड़ती है । यह Lucknow Dehradun Vande Bharat Express सुपरफास्ट ट्रेन में शामिल की जाती है। हाल ही में 12 मार्च 2024 के दिन देहरादून और लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Lucknow Dehradun Vande Bharat Express) का संचालन शुरू किया गया और इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी प्रधानमंत्री मोदी  ने दिखाई।

12 मार्च 2024 के दिन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मंगलवार के दिन देहरादून – लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का वर्चुअल (Lucknow Dehradun Vande Bharat Express) उद्घाटन किया गया। सुबह 9:30 बजे देहरादून से रवाना हुई है ट्रेन 5:15 पर लखनऊ पहुंची।  एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली वंदे भारत ट्रेन होगी। भारत सरकार द्वारा देहरादून और लखनऊ के सफर को सुगम बनाने के लिए वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है । यह Lucknow Dehradun Vande Bharat Express देहरादून से लखनऊ की दूरी 8 घंटे 20 मिनट में तय करेगी। 12 मार्च के दिन सुबह 9:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाई और यह ट्रेन मंगलवार के दिन ही 5:15 बजे लखनऊ पहुंच गई । पाठकों की जानकारी के लिए बता दे यह ट्रेन अन्य ट्रेन की तुलना में देहरादून से लखनऊ की दूरी तय करने में काफी कम समय ले रही है एक और जहां यह ट्रेन केवल 8 घंटे 20 मिनट में यह सफर तय कर रही है वहीं अन्य ट्रेनें यह सफर 11 से 12 घंटे में तय करती है।

Lucknow Dehradun Vande Bharat Express

देहरादून से लखनऊ की दूरी तय होगी अब 8 घण्टे में

देहरादून से लखनऊ की दूरी करीबन 545 किलोमीटर की है । आमतौर पर यह दूरी तय करने में अन्य ट्रेन करीबन 11 से 12 घंटे लेती है वही वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी सुपरफास्ट स्पीड की वजह से इस पूरे डिस्टेंस को केवल 8 घंटे में तय करेगी । वहीं यह ट्रेन केवल तीन स्टेशनों पर रुकेगी हरिद्वार, मुरादाबाद और बरेली  । इस प्रकार काफी कम समय में देहरादून से लखनऊ (Lucknow Dehradun Vande Bharat Express) का सफर करने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन तक संचालित की जाएगी। लखनऊ से देहरादून चलने वाली इस वंदे भारत के अलावा पीएम मोदी ने अन्य 10 रुट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों का भी उद्घाटन 12 मार्च  2024 को किया।

NEET MDS Admit Card 2024 Download (Link) at nbe.edu.in, Exam Date – 18 March, 2024

DRDO TBRL Apprentice Recruitment 2024: नई भर्ती का विज्ञापन जारी, Eligibility ITI Pass, लास्ट डेट 22 March, Apply Now

PPF to Gold: Top Investment Schemes for Indian Women

लखनऊ – देहरादून वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल

पाठकों की जानकारी के लिए  बता दे की देहरादून से लखनऊ तक की इस वंदे भारत ट्रेन की मांग काफी लंबे समय से नागरिकों द्वारा की जा रही है । यह ट्रेन नियमित रूप से हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी ,जिसमें एक ही दिन में लखनऊ से देहरादून और देहरादून से लखनऊ पहुंच जा सकेगा। सोमवार को ही केवल यह इस ट्रेन को बंद रखा जाएगा । लखनऊ से सुबह 5:15 पर यह ट्रेन रवाना होगी और दोपहर 1:35 पर देहरादून पहुंच जाएगी उसके बाद में 2:25 से देहरादून से चलेगी और रात को 10:25 पर लखनऊ पहुंच जाएगी । कुल मिलाकर यह सुपर हाई स्पीड वाली ट्रेन है जो यात्रा के समय को 25% से 45% तक काम कर देती है। वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब की होती है इसके अंदर शताब्दी ट्रेन की तरह यात्राओं को सुविधा दी जाती है।

Lucknow Dehradun Vande Bharat Express में उपलब्ध सुविधाएं

अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस में शताब्दी ट्रेन की तरह  दो श्रेणियां है जिसमें AC Executive Premium Class और AC chair second class है। एग्जीक्यूटिव क्लास में 52 यात्री बैठ सकते हैं जो 2/2 कंफीग्रेशन में घूमने वाली सीटों से सुसज्जित है । वहीं चेयर कार कोच में प्रत्येक कोच में 78 यात्री बैठ सकते हैं जिसमें 2/3 कंफीग्रेशन के साथ सीटें रखी गई है । प्रत्येक कोच पूरी तरह से AC है और इलेक्ट्रिक आउटलेट है जिसमें रीडिंग लाइट ,सीसीटीवी कैमरे,  ऑटोमैटिक दरवाजे, बायो वैक्यूम टॉयलेट ,सेंसर आधारित पानी के नल और यात्री सूचना प्रणाली है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों के लिए शाकाहारी और मांसाहारी भोजन का विकल्प भी रखा गया है। यह ट्रेन ऑन बोर्ड खाने-पीने के समान प्रदान करती है जिसके लिए यात्रियों को बुकिंग के दौरान ही पेमेंट कर देनी होती है।

Paytm Personal Loan 2024: किसी से कर्जा लेने से अच्छा पेटीएम अपनाओ, तुरंत 2 लाख का लोन पाओ

Bina Cibil Score Personal Loan 2024: पैसो की अब नो टेंशन! बिना सिबिल स्कोर के भी मिल रहा 95,000 का लोन तुरंत

LPG Subsidy 2024-25: एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी गई, जानें सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष: Lucknow Dehradun Vande Bharat Express

कुल मिलाकर लखनऊ से देहरादून रूट पर शुरू की गई यह वंदे भारत एक्सप्रेस अब यात्रियों के लिए नई सुविधाओं के मार्ग खोल देगी जिससे एक ही दिन में यात्री लखनऊ से देहरादून और देहरादून से लखनऊ पहुंच पाएंगे । इस Lucknow Dehradun Vande Bharat Express के शुरू होने से पूर्वांचल की ओर जाने वाले यात्रियों को निश्चित रूप से ही अब राहत मिलेगी कम समय मे अब यात्री इस रूट पर शुरू किये गए सफर का आनंद कम्फर्ट के साथ उठा पाएंगे।

bhartiaxa

Leave a Comment