पैन कार्ड है… 31 मई तक जरूर कर लें ये काम, फिर न कहना बताया नहीं

Aadhar PAN Link 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं भारत सरकार की तरफ से जारी की गई PAN Card सुविधा प्रत्येक नागरिक के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। प्रत्येक नागरिक के पास में खुद का पैन कार्ड होना जरूरी है। PAN Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक गिना जाता है जो व्यक्ति की संपूर्ण वित्त व्यवस्था और आर्थिक स्थिति के बारे में सारी जानकारी रखता है। यदि आप आज की तारीख में ₹50000 से अधिक की ट्रांजैक्शन कर रहे हैं या निकासी कर रहे हैं या फिर किसी प्रकार का कोई सामान खरीद रहे हैं तो PAN Card की जानकारी दर्ज करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है।

ऐसे में वे सारे व्यक्ति जो आय अर्जित कर रहे हैं या 50000 से ज्यादा की रकम की ट्रांजैक्शन करते हैं उनके पास में PAN Card होना बेहद जरूरी है। आज के लेख में हम जानेंगे Aadhar PAN Link 2024 कैसे करेंगे। 31 मई तक Aadhar PAN Link 2024 करना जरूरी है, नहीं किया तोह परिणाम क्या होना आज के लेख में हम आपको बताने जा रहें हैं। लेख “Aadhar PAN Link 2024 Process” को अंत तक पढ़े।

जैसा कि हमने बताया पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ऐसे में यदि आपके पास में पैन कार्ड नहीं है और आपको ₹50000 से ज्यादा की ट्रांजैक्शन (PAN Card Used for How Much Transaction?) करनी है या कोई वित्तीय सुविधा का लाभ प्राप्त करना है और आपके पास में PAN CARD हीं है तो आपके विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति के पास में पैन कार्ड होना जरूरी है। वही पैन कार्ड का आधार से लिंक (Aadhar PAN Link 2024) होना भी बेहद आवश्यक।

CRA Benefits Payment for May 2024: Check Eligibility, CRA Payments, GST/HST, CPP, OAS, CWB, CAIP Amount

$1200 OAS, $100 CPP, $800 GIS Payment May 2024: Know Its Eligibility, Payment & Imp Facts

Canada GST/HST Payment 2024: Claim GST/HST Next credit payment on 5th July, @canada.ca

Google Pay Se Paisa Kamaye: घर बैठे कमाए हर दिन 500 से 1000 रूपए, बिलकुल नया तरीका

Aadhar PAN Link 2024 Last Date 31 May

वे सभी व्यक्ति जिनके पास में पैन कार्ड है परंतु उन्होंने अभी तक Aadhar PAN Link 2024 नहीं करवाया है उन सभी की जानकारी के लिए बता दे कि यदि आपने 31 मई 2024 तक PAN Aadhar Link 2024 नहीं करवाया तो आप पर भारत सरकार और आयकर विभाग द्वारा बड़ी कार्यवाही की जा सकती है । जी हां आयकर विभाग के अनुसार यदि किसी भी व्यक्ति का Aadhar PAN Link 2024 नहीं है तो ऐसे व्यक्ति को TDS कटौती में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं मिलेगी बल्कि उनके खिलाफ बड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Biometric Verification Process for Aadhar PAN Link 2024

वे सभी नागरिक जो पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आयकर दाता है उन सभी की लापरवाही का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा यदि उन्होंने Aadhar se PAN Link 2024 नहीं कराया। पैन कार्ड का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाना बेहद जरूरी है ऐसे में पैन कार्ड आधार कार्ड से यदि जुड़ा नहीं है और उसका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं हुआ है तो आपके आय पर दुगना TDS काटा जाएगा । इसके अलावा आयकर विभाग आप पर कड़ी कार्यवाही भी कर सकता है और आप पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है । इसीलिए आप सभी से निवेदन है कि यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (PAN Card ko Aadhar se Link) नहीं करवाया है तो 31 मई 2024 से पहले (Aadhar PAN Link Last Date May 2024) यह काम कर ले।

आयकर विभाग लगाएगा जुर्माना

पाठको की जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग बहुत सारे टैक्स पेयर को अलग-अलग मामलों में उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर और उनके टैक्स देयता के आधार पर विभिन्न प्रकार की राहत देता है । ऐसे में यदि टैक्स पेयर का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक (PAN card Aadhar Card Link 2024) नहीं पाया गया या पैन कार्ड निष्क्रिय पाया जाता है तो आयकर विभाग ऐसे व्यक्तियों को किसी प्रकार की छूट नहीं देगा । बल्कि उनके खिलाफ बड़ी कार्यवाही कर सकता है । ऐसे में 31 मई 2024 से पहले प्रत्येक टैक्सपेयर से आवेदन है कि वह आधार को पै कार्ड से लिंक (Aadhar PAN Link 2024) करवा और अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवा ले।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (PAN Card ko Aadhar Card se Link 2024) करने के लिए आवेदक नजदीकी कस्टमर सर्विस सेंटर पर जाकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकता है । अथवा आवेदक चाहे तो नजदीकी आधार कार्ड विभाग में जाकर भी Aadhar PAN Link 2024 करवा सकता है।  इसके साथ ही प्रत्येक आवेदक के लिए यह आवश्यक है कि वह आधार कार्ड और पैन कार्ड के मोबाइल नंबर को भी अपडेट करें और ईमेल आईडी भी अडेट करें ताकि  हर प्रकार की ट्रांजैक्शन का अपडेट उपभोक्ता तक पहुंच सके और आयकर विभाग तथा आधार कार्ड विभाग के द्वारा जारी किए जाने वाले सारे मैसेज और सारे ईमेल ग्राहक के पास में बिना  असुविधा के पहुंच सके।

Aadhar Card Loan 2024: आधार है पास तो डरने की नहीं कोई बात, सिर्फ 3 मिनट में 3 लाख का लोन

Aadhar Card Link with PAN Card in 2024: बिलकुल न्यू तरीका, एक क्लिक में लिंक

Aadhar se Loan Apply: पैसो की है सख्त जरूरत, यहां से तुरंत होगी पूरी, सिर्फ आधार से मिलेगा 100% लोन

Bina PAN Card Ke Personal Loan 2024: आधार और पैन कार्ड के बिना पर्सनल लोन, 50000 सीधे A/C में

Aadhar PAN Link 2024 करने की प्रक्रिया

 यदि आपको PAN Card Aadhar Link 2024 करना है तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया पूरी करनी होगी

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  आयकर विभाग की आधिकारीक वेबसाइट में आधार कार्ड क्षेत्र पर जाकर आपको क्लिक करना होगा ।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको यहां Aadhar Number लिखना होगा और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कंप्लीट करनी होगी ।
  • वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद आपको e filing portal के होम पेज पर जाना होगा और लिंक आधार क्षेत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • लिंक आधार क्षेत्र के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको यहां अपना PAN card number Aadhar card number लिखकर मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा ।
  • आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा इस OTP को आपको खाली जगह पर भरना होगा।
  •  ओटीपी सत्यापित होते ही आपका PAN Card Aadhar Card Link 2024 होने का प्रोसेस पूरा हो जाता है ।
  • इस प्रकार आप बिना किसी और सुविधा के पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंकर सकते हैं।

निष्कर्ष: Aadhar PAN Link 2024 Latest Update

इस प्रकार वे सभी नागरिक जो पैन कार्ड धारक है और अब तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिं (Aadhar PAN Link 2024) नहीं कर पाएं हैं उन सभी के लिए निवेदन है कि वह जल्द से जल्द अधिकारी वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें और बड़े जुर्माना और भुगता से बचें।

Bharti News

Leave a Comment