Anganwadi Labharthi Yojana 2024: 1 से 10 साल के बच्चों को मिलेंगे ₹2500 प्रतिमाह, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Anganwadi Labharthi Yojana 2024: देशभर में कुपोषण के शिकार बच्चे और  गर्भवती माताओं की बेहतरीन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि गर्भवती महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण मदद उपलब्ध कराई जा सके। इसके पश्चात बच्चों के जन्म के बाद माता और बच्चे दोनों की सेहत का ध्यान रखा जा सके जिससे कुपोषण और जन्म के बाद होने वाली बीमारियों से मां और बच्चे को बचाया जा सके। वही बच्चों के जन्म के पश्चात महिला का शरीर भी काफी कमजोर हो जाता है ऐसे में इन योजनाओं के अंतर्गत शिशु जन्म के बाद माता का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ICDS के अंतर्गत शुरू Anganwadi Labharthi Yojana

इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम के अंतर्गत सरकार द्वारा नई प्रसूता माता और नवजात बच्चों के लिए कई प्रकार की स्वास्थ्य योजनाएं चलाई जाती हैं उन्हीं में से एक है आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना, आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत 1 से 10 साल के बच्चों के स्वास्थ्य का तथा उनकी शुरुआती शिक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है ।

Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत जन्म बच्चे के जन्म से लेकर उनके 10 साल तक होने के भीतर उन्हें मासिक रूप से सहायता उपलब्ध कराई जाती है जिसमें आर्थिक सहायता के साथ-साथ कच्चा अनाज, पका हुआ अनाज और पढ़ाई जैसी जरूरत का ध्यान रखा जाता है।

Anganwadi Labharthi Yojana 2024
Anganwadi Labharthi Yojana 2024

1 माह से 10 साल के बच्चो को मिलेगी आर्थिक सुरक्षा

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बच्चों के जन्म से लेकर उसके 10 साल तक होने पर उन्हें प्रत्येक माह ₹2500 की राशि उपलब्ध कराई जाती है। Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत गर्भवती, नई प्रसूता माता और नवजात बच्चों को शामिल किया जाता है। इस योजना के लाभार्थियों को आर्थिक लाभ के साथ-साथ सुखा अनाज और पके हुए अनाज की सुविधा भी दी जाती है ।

वहीं 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए डे केयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे कामकाजी माताएं बच्चों को यहां छोड़कर अपने काम पर वापस लौट सके । इसके साथ ही दो से 10 साल के बच्चों के लिए प्राथमिक और मांटेसरी शिक्षा की व्यवस्था भी की जाती है।

PM Kisan 17th Beneficiary List 2024 : Check PM Kisan e-KYC Status, Payment Date [MAY], @pmkisan.gov.in

Nursing Officer Recruitment 2024: नर्सिंग ऑफिसर 1455 पदों पर सीधी भर्ती शुरू, लास्ट डेट 01 अप्रैल 2024

Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  • आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं के अंतर्गत गर्भवती महिलाएं ,स्तनपान करने वाली महिलाएं और 1 महीने से 10 साल के बच्चों को जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।
  •  वहीं बच्चों के जन्म के पश्चात महिलाओं को स्तनपान कराने के दौरान भरपूर पोषण युक्त खाना भी दिया जाता है और आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है ।
  • एक माह से 10 साल तक के बच्चों के भरण पोषण के लिए अभिभावकों को ₹2500 की राशि प्रतिमाह भेजी जाती है।
  •  इसके साथ ही अभिभावकों को बच्चों के भरण पोषण के लिए पोषण युक्त अनाज भी उपलब्ध कराया जाता है।
  • वही जब बच्चा 6 माह से ऊपर का हो जाता है तो बच्चों के लिए डे केयर सुविधा उपलब्ध कराई जाती है और धीरे-धीरे मोंटसरी एजुकेशन जैसी सहायता भी उन्हें भी उपलब्ध कराई जाती है।
  • Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था भी की जाती है जिससे एक माह से लेकर 5 साल तक के बच्चों के तक टीकाकरण इम्यूनाइजेशन डोस की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के द्वारा 1 माह से 10 साल तक के बच्चों के 90% खर्चों का वहन सरकार करती है

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत देशभर से लगभग 40 मिलियन बच्चे लाभार्थी घोषित किया जा चुके हैं  बच्चों के भरण पोषण से जुड़े 90% खर्चों का भुगतान आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किया जाता है ।

प्रत्येक वर्ष सरकार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं से जुड़े माताओं और बच्चों के लिए एक बड़ा बजट अलग से आंबटित करती है जिससे कि गर्भवती महिलाओं ,प्रसूता माताओं, स्तनपान करने वाली माता तथा नवजात बच्चों से लेकर 10 साल तक के बच्चों को हर माह सारी सुविधाएं उपलब्ध है कराई जा सके।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत यदि कोई महिला आवेदन करना चाहती है तो उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज नजदीकी आंगनवाड़ी में फार्म के साथ सबमिट करने पड़ेंगे

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का आय प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म यदि हो चुका है तो बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  •  आवेदक महिला का बैंक खाता विवरण
  • और बच्चे के बैंक खाता विवरण

Anganwadi Salary Hike News 2024: 1 अप्रैल से आंगनवाड़ी वर्कर्स की सैलरी में होगी बढ़ोतरी [₹10000]

7th Pay Commission Big News 2024: केंद्रीय कर्मचारियों की हो गई मौज, 4% DA Hike साथ मिलेंगे ये 2 बड़े लाभ

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में किस प्रकार आवेदन करें

  • Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिला नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर संपर्क कर सकती है ।
  • इसके अलावा महिला समाज कल्याण विभाग की एकीकृत बाल विकास योजना की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती है।
  • महिला को इस आवेदन  फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवाना होगा और इस आवेदन फार्म को सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  •  इसके पश्चात मांगे गए दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ संलग्न करने होंगे और नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर जमा करना होगा।
  •  आंगनवाड़ी में जमा करने के पश्चात महिला को आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में शामिल कर लिया जाता है।
  •  इस योजना में शामिल होते ही गर्भवती महिला प्रसूता महिला स्तनपान करने वाली महिलाएं तथा एक माह से लेकर 10 साल तक के बच्चों को संपूर्ण योजनाओं का लाभ दिया जाता है ।
  • Anganwadi Labharthi Yojana में एक बार पंजीकरण कराने के पश्चात समाज कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई एकीकृत बाल विकास योजना की प्रत्येक योजना के अंतर्गत महिला और उसके बच्चे को लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी माताएं जो स्वयं के लिए और अपने नवजात बच्चे के लिए Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह जल्द से जल्द नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं।

Bharti News

Leave a Comment