Salary Increment News 2024: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज! सैलरी में होणा ₹14,000 का इजाफा

Salary Increment News 2024: केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि सरकार जल्द ही DA में बढ़ोतरी की घोषणा करने वाली है। DA में बढ़ोतरी के अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर भी विचार कर रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। DA में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी (Salary Increment News 2024) होगी। इससे लगभग 1 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। महंगाई के दौर में यह तोहफा एक बूस्टर डोज की तरह साबित होगा।

अगर आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो देर मत कीजिए। सैलरी कितनी बढ़ेगी (Salary Increment News 2024) यह जानने के लिए नीचे तक हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें। इससे आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर हो जाएगी, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

Salary Increment News 2024: इतने फीसदी होगा कर्मचारियों का DA

अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इसके साथ ही न्यूनतम मूल वेतन भी चीते की तरह छलांग लगाएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। हालांकि, मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी DA का फायदा मिल रहा है।

संभव है कि करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा, यह रकम एक खुराक की तरह काम करेगी. 7th Pay Commission के मुताबिक हर साल डीए में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। इसकी दरें 1 जुलाई और 1 जनवरी से लागू हो जाती हैं. अगर अब DA में बढ़ोतरी होती है तो इसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू की जाएंगी।

10th 12th Board Exams 2025-26 to be held twice a year

PM Kisan 16th Installment List 2024: फ़ोन नंबर से चेक करें 16वीं किस्त का पैसा – Direct Link

7th Pay Commission DA Arrear Date 2024: हो जाइये खुश! 18 महीने का DA एरियर इस तारीख को आएगा खाते में

DA Hike News 2024: कर्मचारियों की सैलरी में सीधे-सीधे होना ₹9000 का उछाल, जानें लेटेस्ट अपडेट

Improve CIBIL Score 2024: सिबिल स्कोर है ख़तम तो भी चिंता नॉट, यहां हैं ट्रिक्स सिबिल बढ़ाने को

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सैलरी में जोरदार उछाल आएगा। अगर कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 30000 रुपये है तो 4 फीसदी DA के हिसाब से हर महीने 1200 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इससे सालाना 14 हजार रुपये से ज्यादा की आय बढ़ेगी, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह साबित होगी, लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ये फैसला ले सकती है।

Fitment Factor बढ़ जाएगा

केंद्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी कर सकती है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना तक कर सकती है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी। ऐसा माना जा रहा है कि कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

bhartiaxa

Leave a Comment