इस दिन जारी होगी Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम @cmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024: साथियों जैसा कि आपको मालूम होगा मध्य प्रदेश सरकार की ओर से महिलाओं के लिए MP Ladli bahna Awas Yojana 2024 को प्रारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं को अपने पक्के मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 के तहत मध्यप्रदेश की करोड़ों महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है।

आज की इस पोस्ट Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024में हम इससे जुड़ी एक लेटेस्ट अपडेट पर बातचीत करने जा रहे हैं। किन महिलाओं को लाडली बहन योजना की दूसरी किस्त का लाभ प्राप्त होगा? किन महिलाओं को इस Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 में शामिल किया जाएगा। इससे जुड़ी पूरी जानकारी को हासिल करने के लिए हमारे साथ बने रहें और हमारी आज की इस लेटेस्ट अपडेट “Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024” को ध्यान पूर्वक अंत तक पूरा पढ़ें।

Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024
Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024

Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024

जो महिला लाडली बहना आवास योजना की दूसरी Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024का इंतजार कर रही हैं, उनका इंतजार अब खत्म होने ही वाला है। अब जल्द ही उनके बैंक खातों में Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 के पैसे आ जाएंगे। 5 अक्टूबर तक महिलाओं के द्वारा इस MP Ladli bahna Awas Scheme 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग लिया गया था। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के बावजूद उन्हें इस योजना का लाभ न मिल सका उसे लेकर वे सभी काफी परेशान रहीं।  

लेकिन अब परेशान होने की कोई वजह नहीं रह जाती है क्योंकि अब जल्द ही MP Ladli bahna Awas Yojana Beneficiary List 2024 जारी की जाएगी। इसके माध्यम से इसकी लाभार्थी महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पात्र महिलाओं की सूची, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कार्यालय की वेबसाइट जारी की जाएगी जिमें देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल पर जाना होगा। Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 Download करने और देखने की स्टेप बाई स्टेप स्टॉक नीचे दिया गया है।

₹500 के नोट को लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन

$1300 + $600 OAS Double Payment June 2024: Check Eligibility, Pay Date & Imp Facts

$2200 Automatic Payment 2024 For SSI, SSDI & VA: Check the New Eligibility, Payment Dates, Deposit Amount & Facts

How to check Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024?

अगर आपने भी MP Ladli bahna Yojana 2024 के लिए आवेदन किया था और आप इसकी दूसरी किस्त से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहती हैं, तो आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर क्लिक करना होगा, जिसके माध्यम से आप इसके होम पेज तक पहुंच जाएंगी।
Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024
  • इसके होम पेज पर आपको आवेदन और भुगतान की स्थिति (Ladli Behna Awas Yojana New List 2024) का विकल्प देखने को मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • आपको उस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में भरकर खोजे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 आ जाएगी।
  • अब आप आसानी से अपना नाम इस beneficiary list में चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इसमें शामिल है या नहीं।

MP Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024

इस MP Ladli bahna Awas Yojana 2024 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के द्वारा प्रारंभ किया गया है। ताकि महिलाओं को पक्के मकान के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा सकें। बीजेपी सरकार के द्वारा इस बात का वादा चुनावी घोषणाओं के दौरान किया गया था कि अगर वे सत्ता में दोबारा आते हैं, तो Ladli Behna Awas Yojana New List 2024 की राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब इस योजना की दूसरी क़िस्त जारी की जाएगी। जिन महिलाओं को Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024 में शामिल किया जाएगा और उन्हें ₹25000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह वित्तीय सहायता उनके बैं खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana 2024 Amount

आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और Ladli Behna Awas Yojana New List 2024 प्राप्त करना चाहते हैं, और यदि आप आवास योजना के तहत पात्रता रखते हैं तो आपको राज्य सरकार की ओर से आर्थिक मदद की पेशकश की जाएगी। इससे आपको यह फ़ादा होगा कि आप अपने रहने के लिए पक्के घर का निर्माण कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको 25000 रुपये की राशि दी जाएगी। यह राशि कब आपके बैंक में पोस्ट की जाएगी इसके बारे में सरकार की तफ से आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

Eligibility Criteria for Ladli Behna Housing Scheme 2024

अब हम यहां पर इसके लिए निर्धारित MP Ladli bahna Awas Yojana Eligibility 2024 को समझने की कोशिश करेंगे।

  • MP Ladli bahna Awas Yojana 2024 के लिए 1 जनवरी 1963 के पश्चात 1 जनवरी सन 2000 तक जन्मी मध्य प्रदेश की सभी स्थाई निवासी महिलाएं जिनमें सभी विवाहित महिलाएं, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्कता महिला सहित) इसके लिए एलिजिबल मानी गई है।
  • इस योजना के लिए महिलाएं की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।
  • जो महिलाएं स्कूल व कॉलेज में पढ़ रही है। उन्हें इस योजना के लिए एलिजिबल नहीं माना गया है।
  • महिला आवेदन कर्ता के लिए जरूरी है कि उनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • MP Ladli bahna Awas Yojana 2024 के लाभ के लिए ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामान्य वर्ग की सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • जो महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर रही है। उनके लिए जरूरी है कि उनके घर में कोई भी सरकारी अधिकारी ना हो और ना ही उनके घर से कोई सदस्य राजनीतिक के क्षेत्र में हो। अन्यथा उस महिला का फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।
  • अगर आवेदन कर रही महिला राज्य के किसी अन्य योजना का लाभ उठा रही है। जिसकी न्यूनतम राशि हजार रुपए है। तो उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश राज्य की जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है। उन्हें इन सभी क्राइटेरियों को पूरा करना होग, तभी वे इसके लिए आवेदन कर पाएंगी।

Sell 10 rs Old Note Online: रातों-रात लखपति! ₹10 का यह अनोखा नोट आपको बना देगा धनवान, बस करें ये छोटा सा काम

$700 + $1,000 + $300 CRA Triple Payments 2024: Check the Eligibility, Deposit Dates & Claim Process

सिर्फ SMS से पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ या नहीं इस तरह करें चेक

निष्कर्ष : Ladli Behna Awas Yojana 2nd List 2024

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी काफी पसंद आई होगी और आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रही होंगी। ऐसी और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें। हमारे इस लेख को लाइक, कमेंट और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

BHARTI-NEWS

Leave a Comment