Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024: 1 से 10 साल के बच्चों को ₹2500 मासिक भत्ता, अभी करें आवेदन

Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024: देशभर में कुपोषण के शिकार बच्चे और  गर्भवती माताओं की बेहतरीन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि गर्भवती महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण मदद उपलब्ध कराई जा सके। इसके पश्चात बच्चों के जन्म के बाद माता और बच्चे दोनों की सेहत का ध्यान रखा जा सके जिससे कुपोषण और जन्म के बाद होने वाली बीमारियों से मां और बच्चे को बचाया जा सके। वही बच्चों के जन्म के पश्चात महिला का शरीर भी काफी कमजोर हो जाता है ऐसे में इन योजनाओं के अंतर्गत शिशु जन्म के बाद माता का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

Integrated Child Development Scheme के अंतर्गत सरकार द्वारा नई प्रसूता माता और नवजात बच्चों के लिए कई प्रकार की स्वास्थ्य योजनाएं चलाई जाती हैं उन्हीं में से एक है Anganwadi Labharthi Yojana, आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत 1 से 10 साल के बच्चों के स्वास्थ्य का तथा उनकी शुरुआती शिक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है । इस Anganwadi Labharthi Yojana Online Apply के अंतर्गत जन्म बच्चे के जन्म से लेकर उनके 10 साल तक होने के भीतर उन्हें मासिक रूप से सहायता उपलब्ध कराई जाती है जिसमें आर्थिक सहायता के साथ-साथ कच्चा अनाज, पका हुआ अनाज और पढ़ाई जैसी जरूरत का ध्यान रखा जाता है।

1 माह से 10 साल के बच्चो को मिलेगी आर्थिक सुरक्षा

Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा बच्चों के जन्म से लेकर उसके 10 साल तक होने पर उन्हें प्रत्येक माह ₹2500 की राशि उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती,नई प्रसूता माता और नवजात बच्चों को शामिल किया जाता है। इस Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 के लाभार्थियों को आर्थिक लाभ के साथ-साथ सुखा अनाज और पके हुए अनाज की सुविधा भी दी जाती है । वहीं 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए डे केयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे कामकाजी माताएं बच्चों को यहां छोड़कर अपने काम पर वापस लौट सके । इसके साथ ही दो से 10 साल के बच्चों के लिए प्राथमिक और मांटेसरी शिक्षा की व्यवस्था भी की जाती है।

JEECUP 2024 Application: बढ़ाई गई आवेदन की तारीख [10 मई 2024], तुरंत भरें फॉर्म

Lucknow Dehradun Vande Bharat Express: जानें टाइमिंग से लेकर किराये तक की सम्पूर्ण जानकारी, स्टेशन लिस्ट

Paytm Personal Loan 2024: किसी से कर्जा लेने से अच्छा पेटीएम अपनाओ, तुरंत 2 लाख का लोन पाओ

Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 के लाभ

  • आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं के अंतर्गत गर्भवती महिलाएं ,स्तनपान करने वाली महिलाएं और 1 महीने से 10 साल के बच्चों को जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।
  •  इस Anganwadi Labharthi Yojana Online Apply 2024 के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।
  •  वहीं बच्चों के जन्म के पश्चात महिलाओं को स्तनपान कराने के दौरान भरपूर पोषण युक्त खाना भी दिया जाता है और आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है ।
  • एक माह से 10 साल तक के बच्चों के भरण पोषण के लिए अभिभावकों को ₹2500 की राशि प्रतिमाह भेजी जाती है।
  •  इसके साथ ही अभिभावकों को बच्चों के भरण पोषण के लिए पोषण युक्त अनाज भी उपलब्ध कराया जाता है।
  • वही जब बच्चा 6 माह से ऊपर का हो जाता है तो बच्चों के लिए डे केयर सुविधा उपलब्ध कराई जाती है और धीरे-धीरे मोंटसरी एजुकेशन जैसी सहायता भी उन्हें भी उपलब्ध कराई जाती है।
  • आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं (Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024) के अंतर्गत बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था भी की जाती है जिससे एक माह से लेकर 5 साल तक के बच्चों के तक टीकाकरण इम्यूनाइजेशन डोस की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती है।

1- 6 वर्ष के बच्चों को मिलेंगे ₹1500 प्रति महिना

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के द्वारा 1 माह से 10 साल तक के बच्चों के 90% खर्चों का वहन सरकार करती है

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत देशभर से लगभग 40 मिलियन बच्चे लाभार्थी घोषित किया जा चुके हैं  बच्चों के भरण पोषण से जुड़े 90% खर्चों का भुगतान Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा किया जाता है । प्रत्येक वर्ष सरकार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं से जुड़े माताओं और बच्चों के लिए एक बड़ा बजट अलग से आंबटित करती है जिससे कि गर्भवती महिलाओं ,प्रसूता माताओं, स्तनपान करने वाली माता तथा नवजात बच्चों से लेकर 10 साल तक के बच्चों को हर माह Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 के तहत सारी सुविधाएं उपलब्ध है कराई जा सके।

Documents Required for Anganwadi Labharthi Yojana 2024

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत यदि कोई महिला आवेदन (Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024) करना चाहती है तो उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज नजदीकी आंगनवाड़ी में फार्म के साथ सबमिट करने पड़ेंगे

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का आय प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म यदि हो चुका है तो बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  •  आवेदक महिला का बैंक खाता विवरण
  • और बच्चे के बैंक खाता विवरण

DRDO TBRL Apprentice Recruitment 2024: नई भर्ती का विज्ञापन जारी, Eligibility ITI Pass, लास्ट डेट 22 March, Apply Now

PPF to Gold: Top Investment Schemes for Indian Women

NEET MDS Admit Card 2024 Download (Link) at nbe.edu.in, Exam Date – 18 March, 2024

How to Apply for Anganwadi Labharthi Yojana 2024?

  • Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 करने के लिए महिला नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर संपर्क कर सकती है ।
  • इसके अलावा महिला समाज कल्याण विभाग की एकीकृत बाल विकास योजना की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती है।
  • महिला को इस आवेदन  फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवाना होगा और इस आवेदन फार्म को सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  •  इसके पश्चात मांगे गए दस्तावेज Anganwadi Labharthi Yojana Application Form 2024 के साथ संलग्न करने होंगे और नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर जमा करना होगा।
  •  आंगनवाड़ी में जमा करने के पश्चात महिला को आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में शामिल कर लिया जाता है।
  •  इस Anganwadi Labharthi Yojana 2024 में शामिल होते ही गर्भवती महिला प्रसूता महिला स्तनपान करने वाली महिलाएं तथा एक माह से लेकर 10 साल तक के बच्चों को संपूर्ण योजनाओं का लाभ दिया जाता है ।
  • इस योजना में एक बार पंजीकरण कराने के पश्चात समाज कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई एकीकृत बाल विकास योजना की प्रत्येक योजना के अंतर्गत महिला और उसके बच्चे को लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

निष्कर्ष: Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024

इस प्रकार वे सभी माताएं जो स्वयं के लिए और अपने नवजात बच्चे के लिए आंगनबाड़ी लाभार्थी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह जल्द से जल्द नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024 बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर योजना में आवेदन प्रक्रिया (Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024) पूरी कर सकती हैं।

bhartiaxa

Leave a Comment