Old Pension Yojana New Update 2024: आज की बड़ी खबर! सबको मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा, आदेश जारी

Old Pension Yojana New Update 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं देश भर में Old Pension Scheme और New Pension Scheme का मुद्दा गहराया हुआ है। कर्मचारी लगातार यह मांग उठा रहे हैं कि New Pension Yojana को रद्द कर फिर से Old Pension Yojana लागू कर देनी चाहिए । पाठकों की जानकारी के लिए बता दे वर्ष 2023 से ही संपूर्ण देश में ओल्ड पेंशन स्कीम को बंद कर दिया गया है ।

हालांकि वे सभी कर्मचारी जो वर्ष 2004 से पहले ही सरकारी विभागों में कार्यरत है उन सभी को Old pension scheme के अंतर्गत ही Pension उपलब्ध कराई जा रही है । परंतु बाकी सारे कर्मचारियों नई पेंशन स्कीम के माध्यम से ही पेंशन स्वीकारनी पड़ रही है । इसी को देखते हुए देशभर में यह मामला काफी तूल पकड़ चुका है। संपूर्ण देश के कर्मचारी फिर से मांग कर रहे हैं कि देशभर के कर्मचारियों को Old Pension Scheme का ही लाभ मिलना चाहिए ।

नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियों को ज्यादा फायदा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा। बल्कि कर्मचारियों के वेतन पर ही इस New Pension Scheme के अंतर्गत अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।  ऐसे में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम और नई पेंश स्कीम पर विचार करने को मजबूर हो गई है। हालांकि सरकार फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम लागू नहीं करने वाली है । परंतु कहा यही जा रहा है कि New Pension Scheme पर जल्द ही समिति बिठाई जाएगी और इमें संशोधन किए जाएंगे।

Old Pension Yojana New Update 2024: 5 राज्य दे रहे हैं OPS का लाभ

पाठको की जानकारी के लिए बता दें कि देश में अभी भी पांच राज्य ऐसे हैं जहां पर Old Pension Scheme को लागू क दिया गया है । पांच कांग्रेस शासित राज्यों में कर्मचारियों को ops के माध्यम से ही Pension दी जा रही है। पंजाब ,हिमाचल प्रदेश, राजस्थान ,छत्तीसगढ़, झारखंड इन राज्यों में पहले से ही ops के अंतर्गत कर्मचारियों को पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है। कहा जा रहा है कि कर्नाटक में भी जल्द ही ops लागू कर दी जाएगी ।

केंद्र सरकार की माने तो केंद्र सरकार इन 6 राज्यों में ops लागू करने के खिलाफ ही दिखाई दे रही है । परंतु यह राज्य अपने कर्मचारियों को ops का ही लाभ उपलब्ध करा रहे हैं।  वित्त मंत्रालय की माने तो ऑप्स के अंतर्ग पूरे पेंशन का भार देश के वित्त विभाग पर ही पड़ता है। ऐसे में यह पेंशन सरकार के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। परंतु कर्मचारियों के नजरिया से देखा जाए तो ops कर्मचारियों को काफी फायदा पहुंचाती है। इसीलिए कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं कि देश में फिर से ops को लागू किया जाए।

Sell 10 Rupee Peacock Note Online 2024: मोर वाला ₹10 का नोट, देगा आपको लाखों, लखपति बनने का तरीका

CRA Benefits Payment for May 2024: Check Eligibility, CRA Payments, GST/HST, CPP, OAS, CWB, CAIP Amount

पैन कार्ड है… 31 मई तक जरूर कर लें ये काम, फिर न कहना बताया नहीं

DA Arrear Payment Date 2024: तारीख है नजदीक, 18 महीने का बकाया 2 लाख 18 हजार रुपए इसी दिन मिलेगा

Old Pension Scheme के लाभ और उसकी विशेषताएं

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्रीय कर्मचारी लगातार ओल्ड पेंन स्कीम को लागू करने की मांग कर रहे हैं । ऐसे में पाठकों के लिए यह जानना जरूरी है कि ओल्ड पेंशन स्कीम के लाभ (Old Pension Yojana New Update 2024) कौन-कौन से हैं ।

  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत Pension देने के लिए कर्मचारियों के वेतन में से कोई कटौती नहीं की जाती थी ।
  • कर्मचारियों को पूरा वेतन Old Pension Scheme के अंतर्गत दिया जाता था ।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना थी जिसमें पेंशन का पूरा पैसा सरकार के खजाने से निकलता था ।
  • वही ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत विशिष्ट फार्मूले का उपयोग किया जाता था जिसमें कर्मचारियों के मूल वेतन का 50% + महंगाई भत्ता दोनों में से जो अधिक है उतनी राशि पेंश के अंतर्गत दी जाती थी।
  •  वहीं ओल्ड पेंशन स्कीम पर टैक्स छूट भी कर्मचारियों को दी जाती थी ।
  • इसके अलावा ओल्ड पेंशन स्कीम में किसी प्रकार का कोई जोखिम जुड़ा हुआ नहीं था।
  •  यह बाजार के उतार चढ़ाव पर बिल्कुल भी निर्भ नहीं करती थी।

New Pension Scheme 2024 की कमियां

  • नई पेंशन स्कीम इस ओल्ड पेंन स्कीम के बिल्कुल ही विपरीत है ।
  • इस नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत बाजार का जोखिम जुड़ा हुआ है ।
  • वही यह पेंशन कर्मचारियों के वेतन को काटकर ही उपलब्ध कराई जाती है।
  •  नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत पेंशन राशि भी सेवानिवृत्ति के बाद एकमुश्त केवल 60% ही दी जाती है और 40% राशि निवेश करवा दी जाती है।
  •  इसके अलावा ई पेंशन पॉलिसी में विशिष्ट स्वास्थ्य देखभाल का लाभ भी उपलब्ध नहीं करवाया जाता।

7th Pay Commission MAY 2024: खुशखबरी, DA भत्ता 50% बढ़ा, मिलेंगे ये नए लाभ

DA Arrear Date May 2024: कर्मचारियों को मिली बड़ी ख़ुशख़बरी! इस डेट को मिलेंगे 2 लाख 18 हज़ार रुपये

Anganwadi Labharthi Yojana Apply 2024: 1 से 10 साल के बच्चों को ₹2500 मासिक भत्ता, अभी करें आवेदन

PM Kisan 17th Kist Released Date: 17वीं किस्त के ₹4000 किसानों के अकाउंट में इस दिन आएंगे, कर लें यह जरूरी काम

OPS को लेकर सरकार नही दिखा रही सकारात्मक व्यवहार

Old Pension Yojana New Update 2024: कुल मिलाकर New Pension Policy और Old pension policy के इन्हीं सभी तथ्यों को देखते हुए कर्मचारी लगातार मांग उठा रहे हैं कि उन्हें पुरानी पेंशन स्कीम के अंतर्गत ही पेंशन उपलब्ध करवाई जानी चाहिए । हालांकि सकार इस मामले पर किसी भी प्रकार का निर्णय लेती हुई दिखाई नहीं दे रही है।

Old Pension Scheme के अंतर्गत सरकारी खजाने पर ही पूरा वित्त भा पड़ता है। ऐसे में सरकार यदि फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करती है तो सरकार को करोड़ों का घाटा प्रत्येक वर्ष भुगतना पड़ेगा । इसीलिए सरकार लगाता यह कोशिश कर रही है कि New Pension की में संशोधन होता रहे परंतु ops को फिर से लागू न करना पड़े।

निष्कर्ष: Old Pension Yojana New Update 2024

Old Pension Yojana New Update 2024: हालांकि अभी भी ओल्ड पेंशन स्कीम और New pension scheme को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों और सरकार में तनातनी कम नहीं हुई है। भविष्य में सरकार Old Pension Scheme और नई पेंशन स्कीम को लेकर क्या निर्णय लेने वाली है इस बारे में अभी तक किसी प्रकार की कोई अधिकारी घोषणा भी सरकार की तरफ से नहीं की गई है।

कुल मिलाकर फिलहाल फिर से Old Pension Scheme लागू होते हुए दिखाई नहीं दे रही है और कर्मचारियों को NPS के अंतर्गत ही पेंशन का लाभ दिया जा रहा है।

Bharti News

Leave a Comment