ये है फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई: Free Silai Machine Yojana Real or Fake?

Free Silai Machine Yojana 2024: देश भर में महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) के अंतर्गत लगातार आवेदन कर रही हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर महिलाएं नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करने की लाइन में लग रही है, परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। हालांकि महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन का लाभ जरूर दिया जा रहा है परंतु फ्री सिलाई मशीन योजना नाम की कोई योजना सरकार द्वारा संचालित नहीं की जा रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में तथा शहरी क्षेत्र में महिलाओं तथा पुरुषों को फ्री सिलाई मशीन उपलब्ध कराने के लिए जिस योजना का संचालन किया जा रहा है वह है प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना। Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana के अंतर्गत ही आवेदकों को मुफ्त सिलाई मशीन तथा 18 दोनों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत महिलाओं तथा पुरुषों को टूल किट के रूप में 15000 रुपए की Free Silai Machine Yojana वितरित की जा रही है। परंतु देश भर में महिलाएं और पुरुष इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना का नाम ही ले रहे हैं। पर जानकारी के लिए बता दें सरकार द्वारा ऐसी कोई Free Silai Machine Yojana का संचालन नहीं किया जा रहा है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत ही आवेदकों को मुफ्त सिलाई मशीन वितरित की जा रही है ।

Free Silai Machine Yojana Real or Fake?

 कई सारे ग्रामीण क्षेत्र में सिलाई मशीन के लालच में आवेदक ₹100 -100 रुपये खर्च करके फॉर्म भर रहे हैं ।आवेदकों को यह बोलकर गुमराह किया जा रहा है कि यह सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) है जिसके अंतर्गत ₹100 के Free Silai Machine Yojana Application Form को भरने के पश्चात उन्हें ₹15000 की सिलाई मशीन मिलेगी । कई सारे क्षेत्र में ऐसी खबर पाई गई की ई मित्र संचालक पैसा कमाने के चक्कर में अधूरी जानकारी देकर महिलाओं से फार्म भरवा रहे हैं। यहां तक की 741 महिलाएं दर्जी की श्रेणी में आवेदन जमा कर चुकी है। जानकारी के लिए बता दें इस प्रकार की कोई योजना सरकार द्वारा संचालित नहीं की जा रही है। सरकार केवल प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत निश्चित रूप से आवेदक को सिलाई मशीन (Free Silai Machine) दी जाती है।

FIA Opens Engineering Scholarship 2024-25: Eligibility, Registration, Application Form & Selection Process

Google Pay Loan Apply 2024: GPay से 2 लाख रुपये का Urgent Loan – Fastest Loan Approval App

UPSC Exam 2024 Prelims 26th May, Mains 20th September, Check Exam Pattern & Syllabus

Vishwakarma Yojana के अंतर्गत पाएं निशुल्क सिलाई मशीन

वे सभी आवेदक जो Muft Silai Machine प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी से निवेदन है कि वह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और जानकारी के लिए बता दे यह आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क है। इसमें किसी भी प्रकार की शुल्क की वसूली नहीं की जा रही।   इस योजना में महिलाएं दर्जी वर्ग में आवेदन कर फ्री सिलाई मशीन और सिलाई ट्रेनिंग प्राप्त कर सकती हैं ,जिसके लिए महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं या नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर वोलेंटियर को विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के लिए कह सकती है और ईमित्र के द्वारा आवेदन पूरी करवा सकती हैं।

Vishkarma Yojana में करें आवेदन

वे सभी महिलाएं जो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती है वह आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकती हैं

  •  सबसे पहले आवेदक महिला को PM Vishwakarma Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात उन्हें होम पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदक महिला को PM Vishwakarma Yojana Registration 2024 प्रक्रिया पूरी करनी होगी और आवेदन फार्म को भरना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदक महिला को मांगे गए सभी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस प्रकार इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेती है ।

Fasal Bima New List 2024 जारी !! किसानो के खाते में 25,000 रुपये जमा होने शुरू, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी !!

इस दिन से शुरू होगा DDA Flat Scheme फेस्टिवल धमाका

PM Kisan Mandhan Scheme 2024: बुजुर्गों की खुशी का नहीं ठिकाना, हर महीना मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

पाएं अन्य लाभ

इस योजना में आवेदन करने के पश्चात आवेदक महिला को ₹15000 की सिलाई मशीन दी जाती है, वहीं साथ ही यदि महिला अपना स्वयं का कोई रोजगार शुरू करना चाहती है तो इस योजना के अंतर्गत उन्हें ₹300000 तक का लोन भी दिया जाता है। यह लोन केवल 5% की सब्सिडी के दर पर दिया जाता है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला को सिलाई ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे महिलाएं अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

निष्कर्ष: Free Silai Machine Yojana

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana  का उद्देश्य ही रोजगार उपलब्ध कराना है, जिससे आवेदक स्वयं का छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर आर्थिक रूप से सक्षम हो सके। इसीलिए महिलाओं से निवेदन है कि वह बिना किसी झांसे में आए यदि सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती है तो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन करें और Muft Silai Machine प्राप्त करें।

bhartiaxa

Leave a Comment