CTET July 2024 Exam City Slip: Check Exam Date {7 July}, Admit Card Download LINK, @ctet.nic.in

CTET July 2024 Exam City Slip : Central Teachers Eligibility Test (CTET July 2024) के लिए उम्मीदवारों ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी होगी। वे सभी उम्मीदवार जो जुलाई 2024 में CTET अर्थात शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने वाले हैं उन सभी के लिए आज के इस लेख में हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष दो बार CTET की परीक्षा गठित की जाती है ,जिसका पहला सत्र जनवरी में और दूसरा चरण जुलाई में गठित किया जाता है। वे सभी उम्मीदवार जो जुलाई में CTET की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं वे जल्द ही परीक्षा से पहले CTET July 2024 Exam City Slip प्राप्त कर सकेंगे। यह परीक्षा कुल दो चरणों में गठित की जाती है पेपर 1 और पेपर 2 ,प्रत्येक पेपर का समय 2 घंटे 30 मिनट का होता है।

जानकारी के लिए बता दे CTET में सम्मिलित होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार  का ग्रेजुएट और D. ED  या B.ED होना आवश्यक है। पेपर वन में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने के लिए नियुक्त किया जाता है और पेपर 2 में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा पांचवी से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए नियुक्त किया जाता है। वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने CTET July 2024 Session के लिए आवेदन किया है, वे जल्द ही परीक्षा में सम्मिलित होने से पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी CTET July 2024 Exam City Slip Download कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CTET July 2024 Exam City Slip Link पर क्लिक करना होगा।

CTET July 2024 Exam City Slip

वे सभी उम्मीदवार जो CTET July 2024 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं ,उन सभी के लिए CTET July 2024 Exam City Slip से सम्बंधित महत्वपूर्ण खबर जल्द ही CTET के माध्यम से जारी की जाएगी। जुलाई सेशन का परीक्षा पैटर्न जनवरी सेशन से भिन्न रखा गया है ।उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से पहले इस परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

जैसा कि हमने आपको बताया जुलाई सेशन के लिए CTET July 2024 ने पेपर पैटर्न को बदल दिया है। अब वे सभी उम्मीदवार जो केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई सेशन में सम्मिलित होने वाले हैं उन्हें पेपर पैटर्न को लेकर  किए गए मुख्य बदलाव के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस बदले हुए पेपर पैटर्न के बारे में विस्तारित रूप से जान सकते हैं।

CTET July 2024 Exam City Slip : An Overview

Exam AuthorityCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Exam NameCentral Teacher Eligibility Test (CTET)
Type of ExamEligibility Test
Examination Date07 July 2024
Admit Card05th July, 2024
Websitehttps://ctet.nic.in/

Paytm Fastag: 15 मार्च तक इस्तेमाल कर पाएंगे Paytm का Fastag, फास्टैग को ऐसे करें पोर्ट

Senior Citizen FD Rates 2024: सीनियर सिटीजंस की मौज ही मौज! मिलेगा 9.10% तक का इंटरेस्ट।

CTET July 2024 Exam City Slip Download

CTET July 2024 Exam City Slip Download करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे डाउनलोड कर सकते है, जो कुछ इस प्रकार हैं :-

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाएं।
CTET July 2024 Exam City Slip
  • “CTET July 2024 Exam City Slip” लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें – आवेदन संख्या और जन्म तिथि।
  • आवंटित सीटीटी प्री-डमिट कार्ड की जाँच करें।
  • CTET July 2024 Exam City Slip डाउनलोड करें।

CTET Admit Card 2024 Release Date

CTET Admit Card 2024 परीक्षा तिथि से दो दिन पहले जारी किया जाएगा। CTET Admit Card 2024 संभवतः 5 जुलाई को जारी किया जाएगा। CTET Admit Card 2024 Download के लिए एक अलग लिंक जारी करेगा। सीटीईटी एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, शिफ्ट समय और रिपोर्टिंग समय के बारे में विवरण होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 7 जुलाई 2024 (रविवार) को दो पालियों में सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 जुलाई परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र सिटी सूचना पर्ची जारी होने के बाद सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा- सीटीईटी 2024 के लिए अपने फॉर्म जमा कर दिए हैं, वे अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। सीटीईटी जुलाई एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का आधिकारिक लिंक भी लेख में साझा किया जाएगा।

CTET July 2024 Exam Pattern

CTET के अंतर्गत CTET July 2024 में होने वाले पेपर 1 और पेपर 2 में पेपर का विश्लेषण प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दे कि CTET परीक्षा को कुल दो पेपर में विभाजित किया जाता है।

पेपर 1 और पेपर 2,  पेपर 1 पेप2 दोनों ही एकदम भिन्न पेपर होते हैं क्योंकि पेपर वन में उत्तीर्ण उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकता है और पेपर 2 में उत्तीर्णे उम्मीदवार कक्षा पांचवी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ा सकता है।

CTET July 2024 Exam Pattern New Changes

CTET exam pattern 2024 में पेपर 1 को कुल पांच खंड विभाजित किया गया है। और पेपर 2 को कुल चार खंड विभाजित किया गया है। दोनों पेपर अब पूरी तरह से ऑफलाइन माध्यम के द्वारा ही आयोजित किए जाएंगे। पेपर वन और पेपर 2 के अंतर्गत CTET पाठ्यक्रम से ही प्रश्न पत्र जारी किए जाएंगे जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर के लिए उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी दोनों में से कोई भी भाषा चुन सकता है।

पेपर 1 में पांच विषय शामिल किए गए हैं जिसमें कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे ,प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा । वहीं पेपर 2 में 4 विषयों पर सवाल पूछे जाएंगे यह पेपर भी 150 अंकों का होगा । CTET की परीक्षा में किसी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है दोनों ही परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होती है।

CTET 2024 Exam Preparations

इस प्रकार वे सभी उम्मीवार जो जुलाई 2024 में होने वाली CTET की CTET July 2024 Exam में सम्मिलित होने जा रहे हैं, उन सभी को CTET द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के बारे में अवगत होना आवश्यक है तथा साथ ही साथ पेपर पैटर्न के बारे में भी संपूर्ण जानकारी होना जरूरी है।

उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें और जल्द से जल्द अपनी तैयारी शुरू कर दे। जैसा कि हमने आपको बताया जुलाई 2024 के सेशन के लिए अप्रैल माह से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गयी थी, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए CTET July 2024 के सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी थी तभी वह जुलाई में होने वाली इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है।

UP Police Constable Re-Exam 2024: क्या 20 और 21 जून? 6 महीने के भीतर होगा एग्जाम, जानें लेटेस्ट अपडेट

KVS Class 1 Admission 2024-25 Link @ kvsonlineadmission.kvs.gov.in

SSC GD Cut Off 2024 State-wise, Minimum Passing Marks for Male & Female Candidates

CTET 2024 Selection Process

CTET में दो पेपर शामिल हैं: कक्षा I से V तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर I और कक्षा VI से VIII को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर II। उम्मीदवारों के पास किसी एक पेपर या दोनों में उपस्थित होने का विकल्प होता है। चयन प्रक्रिया में सीबीएसई द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम प्रतिशत के साथ इन पेपरों को उत्तीर्ण करना शामिल है।

निष्कर्ष :

इस प्रकार वे सभी उमीदवार जिन्होंने CTET जुलाई सत्र के लिए आवेदन किया है और जो परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना CTET प्री-एडमिट कार्ड और ओरिजिनल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक पा सकेंगें। आपसे निवेदन है की हमारे साथ बने रहे ताकि आपको इस अपडेट से सम्बंधित सारी जानकारी मिलती रहे।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें और CTET July 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तारित रूप से प्राप्त करें।

FAQ’s : CTET July 2024 Exam City Slip

CTET July 2024 Exam City Slip कब जारी की जाएगी ?

CTET July 2024 Exam City Slip परीक्षा से 10-15 दिन पहले ही आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी।

CTET July 2024 Exam की तिथि क्या है ?

CTET July 2024 Exam 07 जुलाई को होना निर्धारित हुआ है।

CTET Pre-admit card डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

BHARTI-NEWS

Leave a Comment